Techno Beginners

LETS GET PRO

Breaking

new new post ke liye follow kare hamare website ko

Tuesday, September 4, 2018

जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है, शायद नहीं जानते होंगे आप

आपने अपने जीवन में कभी ना कभी जीमेल और ईमेल का इस्तेमाल तो किया ही होगा, अब तो ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर ईमेल का इस्तेमाल लगभग हर रोज करते हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को यह मालूम नहीं होता है कि आखिर जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है.
ज्यादातर लोग जीमेल और ईमेल को एक ही चीज समझते हैं लेकिन इन दोनों में काफी फर्क है, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे ईमेल का मतलब इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है इसकी मदद से हम किसी भी अन्य व्यक्ति को कोई भी डॉक्यूमेंट फोटो या फिर खत भेज सकते हैं, जिसे हम ईमेल कहते हैं.

 जैसे पहले के जमाने में डाकघर से पत्र भेजते थे, अब उसी तरह ईमेल भेजा जा रहा है, अगर बात करें जीमेल की तो जीमेल का काम ईमेल को पहुंचाना होता है, अगर साफ साफ शब्दों में कहें तो ईमेल एक पत्र है और जीमेल एक डाकिया है.

पहले के जमाने में हमें अपने संदेश एक दूसरे तक पहुंचाने में डाक की मदद लेनी पड़ती थी जिसमें काफी समय लगता था, इसके बाद टेलीग्राम की सुविधा का विस्तार हुआ इसे संदेश पहुंचने में थोड़ी जल्दी हो जाया करती थी, लेकिन अब ईमेल के माध्यम से आप एक सेकेंड के अंदर दुनिया के किसी भी कोने में अपनी बात पहुंचा सकते हैं.


उम्मीद करते हैं इतनी बातों से आप समझ गए होंगे कि आखिर जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है, हमने आप को बड़े ही संक्षिप्त रूप में जीमेल और ईमेल का अंतर समझाया है ऐसी सरल भाषा में शायद आपको आज से पहले जीमेल और ईमेल का अंतर समझने का मौका नहीं मिला होगा।


Share to All friends

No comments:

Post a Comment